You are currently viewing लुधियाना टेंडर घोटाले में पंजाब विजिलेंस का एक्शन, दो DFSC को किया गिरफ्तार; रिश्वत में लिए थे लाखों रुपए और आईफोन

लुधियाना टेंडर घोटाले में पंजाब विजिलेंस का एक्शन, दो DFSC को किया गिरफ्तार; रिश्वत में लिए थे लाखों रुपए और आईफोन

लुधियानाः पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने राज्य में भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम के तहत मंगलवार को लुधियाना जिले की विभिन्न अनाज मंडियों में हुए टेंडर घोटाले में शामिल दो जिला खाद्य और नागरिक आपूर्ति नियंत्रकों (डीएफएससी) को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा विजिलेंस ब्यूरो आर.के. सिंगला, उप निदेशक खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग, पंकज कुमार उर्फ ​​मीनू मल्होत्रा ​​और इंद्रजीत सिंह उर्फ ​​इंदी, दोनों पूर्व खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशु के निजी सहायकों के साथ, उन्हें भगोड़ा घोषित करने के खिलाफ अदालती कार्यवाही शुरू की है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए विजिलेंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि ब्यूरो ने पंजाब खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों के अलावा ठेकेदार तेलू राम, जगरूप सिंह, संदीप भाटिया और गुरदास राम एंड कंपनी के मालिकों/भागीदारों को गिरफ्तार किया है। विभिन्न अनाज मंडियों में श्रम एवं परिवहन निविदा आवंटन के संबंध में संबंधित अधिप्राप्ति एजेंसियों के अधिकारियों/कर्मचारियों के विरुद्ध एफआईआर संख्या 11 दिनांक 16-08-2022, आईपीसी की धारा 420, 409, 467, 468, 471, 120-बी एवं भ्रष्टाचार की रोकथाम भ्रष्टाचार अधिनियम की धारा 12, 13(2) के तहत मामला दर्ज किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि इस मामले में आरोपी तेलू राम, पूर्व मंत्री भारत भूषण आशु, कृष्ण लाल धोतीवाला और अनिल जैन (दोनों आड़तियां) पहले ही गिरफ्तार हो चुके हैं और न्यायिक हिरासत में हैं। इसके अलावा विजिलेंस ब्यूरो ने भारत भूषण आशु, तेलू राम व कृष्ण लाल के खिलाफ लुधियाना की सक्षम अदालत में चालान पेश किया है। उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया कि इस मामले की जांच के दौरान विजिलेंस ब्यूरो ने आज दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिसमें सुखविंदर सिंह गिल, तत्कालीन डीएफएससी लुधियाना वेस्ट और हरवीन कौर, तत्कालीन डीएफएससी लुधियाना ईस्ट, जो वर्तमान में सुखविंदर सिंह गिल हैं। डीएफएससी फरीदकोट और हरवीन कौर डीएफएससी जालंधर में तैनात हैं।

उन्होंने कहा कि उक्त निविदाओं के आवंटन के समय ये आरोपी जिला निविदा समिति के सदस्य/संयोजक थे। वह समिति के अन्य सदस्यों के साथ परिवहन वाहनों की सूची सहित निविदाओं से संबंधित दस्तावेजों की जांच करने के लिए जिम्मेदार थे, लेकिन उन्होंने जानबूझकर वाहनों के पंजीकरण नंबरों को सत्यापित नहीं किया क्योंकि वाहनों की संलग्न सूची में स्कूटर, मोटरसाइकिल आदि शामिल थे। लिखा गया। उन्होंने कहा कि ठेकेदारों द्वारा गलत दस्तावेज प्रस्तुत करने के बावजूद उक्त अधिकारियों ने अपने चहेते व्यक्तियों/ठेकेदारों से रिश्वत लेकर टेंडर आवंटित कर दिए।

प्रवक्ता ने आगे कहा कि जांच के अनुसार आरोपी तेलू राम ठेकेदार से सुखविंदर सिंह डी.एफ.एस.सी. ने 2 लाख रुपये और एक आईफोन घूस के रूप में लिया और हरवीन कौर डी.एफ.एस.सी. ने ठेकेदारों/टेंडरों को फायदा पहुँचाने के लिए 3 लाख रुपये घूस के रूप में लिए। उन्होंने कहा कि इन दोनों आरोपियों को कल अदालत में पेश किया जाएगा. ब्यूरो की ओर से बाकी आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस मामले की आगे की जांच जारी है।

Action of Punjab Vigilance in Ludhiana tender scam, two DFSC arrested; Lakhs of rupees and iPhone were taken in bribe