You are currently viewing सरकारी वेबसाइट हैक कर बनाए 800 नकली जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र, पुलिस ने दो शातिर भाईयों को दबोचा

सरकारी वेबसाइट हैक कर बनाए 800 नकली जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र, पुलिस ने दो शातिर भाईयों को दबोचा

चंडीगढ़: हरियाणा पुलिस ने सरकारी वेबसाईट हैक कर लोगों से मोटी रकम लेकर नकली जन्म, मृत्युप्रमाणपत्र जारी करने के आरोप में दो भाइयों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आज यहां बताया कि आरोपियों की शिनाख्त संतोष और मंतोष (दोनों समस्तीपुर, बिहार के निवासी) के रूप में की गई है। साइबर क्राइम पुलिस थाना, करनाल रेंज की टीम ने उन्हें उनके गांव से जाकर गिरफ्तार किया है।

पूछताछ में पता चला है कि आरोपियों की तरफ से हरियाणा ही नहीं बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में सरकारी वेबसाईट हैक कर करीब 800 नकली जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र जारी किये गये हैं। मामला तब सामने आया था जब करनाल सिवल अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी ने शिकायत की थी कि अस्पताल के जन्म एवं मृत्यु प्रमाणपत्र पंजीकरण यूनिट की ईमेल आईडी हैक की गई है।

पुलिस के अनुसार जांच में यह भी पता चला है कि आरोपियों ने अन्य सहयोगियों के साथ मिलकर एक व्हाट्सएप समूह बनाया था और जैसे ही कोई उनसे प्रमाणपत्र के लिए संपर्क करता था, वह समूह में संदेश डालते थे व एक आरोपी विकास (मध्य प्रदेश निवासी) वेबसाईट हैक कर लिंक समूह को देता था। उसके बाद आरोपी वेबसाईट खोलकर संबद्ध ‘ग्राहक‘ का प्रमाणपत्र बनाकर व्हाट्सएप के माध्यम से ही भेज देते थे। ‘ग्राहक‘ से मोटी फीस ली जाती थी, जिसका भुगतान डिजीटल माध्यम से होता था।

आरोपियों को अदालत में पेश किया गया है, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। पुलिस अन्य आरोपियों व फर्जीवाड़े के मास्टर माइंड की तलाश कर रही है।

800 fake birth and death certificates made by hacking government website, police arrested two brothers