You are currently viewing पंजाब की 7 वर्षीय सानवी सूद ने माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप पर पहुंचकर रचा इतिहास, रोशन किया देश का नाम

पंजाब की 7 वर्षीय सानवी सूद ने माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप पर पहुंचकर रचा इतिहास, रोशन किया देश का नाम

रोपड़: रोपड़ की सात साल की सानवी सूद ने माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप पर पहुंचकर इतिहास रच दिया है। रोपड़ निवासी सानवी सूद भारत की सब से छोटी उम्र की पहली लड़की है, जिसने माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप पर पहुंच कर भारत का झंडा लहराया है। कम ऑक्सीजन में ठंडी और तेज हवाओं को सहन करते हुए तंग और मुश्किल रास्तों से गुजरकर सानवी ने लगभग 65 किलोमीटर का यह ट्रैक नौ दिन में पार कर नया रिकॉर्ड कायम करने में सफलता हासिल की है।

सानवी सूद ने 5364 मीटर की ऊंचाई तय कर देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है। वहीं अपने माता-पिता दीपक सूद का नाम भी छोटी उम्र में ही चमकाया है। मोहाली के यादविंदरा स्कूल में दूसरी कक्षा में पढ़ने वाली सानवी सूद के इस जज्बे को सभी सलाम कर रहे हैं। इस कामयाबी को हासिल करने के दौरान सानवी पूरी तरह थक चुकी थी। अब यह देखना अहम रहेगा कि सबसे छोटी उम्र में माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप पर पहुंचकर भारत और पंजाब का नाम रोशन करने वाली सानवी सूद को वापस पहुंचने पर सरकार किस तरह से हौसला अफजाई करेगी।