You are currently viewing इस देश में रोबोट निभाते है पुलिस की जिम्मेदारी, सुरक्षा के अलावा करते हैं ये सब काम

इस देश में रोबोट निभाते है पुलिस की जिम्मेदारी, सुरक्षा के अलावा करते हैं ये सब काम

नई दिल्लीः आज हम दुनिया के उस देश के बारे में बताने जा रहे है जिसने लोगों की सुरक्षा के लिए रोबोट का इस्तेमाल करना शुरु कर दिया है। इस देश का नाम अमेरिका है। गैर-कानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए रोबोट का इस्तेमाल करना किसी चमत्कार से कम नहीं है। मंगलवार को अमेरिका की सड़कों पर यह रोबोट तैनात नजर आया, इस रोबोट को एचपी रोबोकाॅप नाम दिया गया है।

hprobocop

इस रोबोकॉप के खासियत की बात करें तो यह पैट्रोलिंग करते समय 360 डिग्री पर नजर रख सकता है। अपने पैट्रोलिंग के दौरान यह सड़कों, आस-पास के पार्क और भवनों में होने वाली संदिग्ध गतिविधियों पर पैनी नजर रखतें हुए, आपराधिक गतिविधियों की सारी जानकारी सीधे पुलिस मुख्यालय को भेजेगा। जिससे किसी भी आपातकालीन स्थिति में पुलिस अपनी सेवा तत्काल रुप से आम नागरिकों तक पहुंचा पाएगी।

hprobocop

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस रोबोकॉप को सबसे पहले हंटिग्टन पार्क की सड़क पर तैनात किया गया, जो लॉस एंजिलिस से 10 कि.मी की दूरी पर स्थित है। इस शहर की आबादी लगभग 50 हजार है। रोबोकॉप का अगर यह प्रयोग सफल रहा तो यह रोबोट लॉस एंजिलिस और कैलिफोर्निया के साथ-साथ पूरे अमेरिका में तैनात किया जाएगा। दरअसल, पुलिस इस रोबोकॉप के जरिए हर इलाकों की संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रख सकेगी।