You are currently viewing DIPS मेहतपुर में बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए फैमली ट्री व पौधारोपण गतिविधि का आयोजन

DIPS मेहतपुर में बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए फैमली ट्री व पौधारोपण गतिविधि का आयोजन

जालंधर (अमन बग्गा): माता-पिता, दादा-दादी उस वृक्ष के समान होते है जो सभी आंधी तूफानों से जूझ कर अपने बच्चों को हर सुविधा प्रदान करते है तथा दुनिया की समझ देते है। बच्चों को अपने अभिभावकों व बजुर्गो के प्रति सम्मान तथा पर्यावरण के प्रति जागरूक करने हेतु डिप्स स्कूल मेहतपुर में आयोजित समर कैम्प के दूसरे दिन फैमली ट्री व पौधारोपण गतिविधि का आयोजन किया गया।

इस गतिविधि में विद्यार्थियों ने अध्यापकों की सहायता से पेपर ट्री बनाया जिस पर अपने दादा-दादी, नाना-नानी, माता-पिता, भाई बहन तथा अपनी तस्वीर लगा कर पेड़ तैयार किया। जिसमें दिखाया गया कि बमारे बर्जुग हमारी जड़े तथा हम इनकी शाखाए है जो हमें जड़ से मजबूत रखते हुए हमें हर परिस्थिति का सामना करने की शक्ति प्रदान करते हैं। यह गतिविधि स्कूल की प्रिंसीपल ज्योति शर्मा के नेतृत्व में आयोजित की गई।

इसी के साथ अध्यापकों ने बच्चों को पार्क लेजाते हुए पौधो के महत्व को बताया तथा विद्यार्थियों के पौधे भी रोपित करवाए उन्होंने कहा कि पेड़ों की बदौलत ही हम वातावरण को स्वच्छ रख सकते हैं। पेड़ केवल हमें छाया ही नहीं बल्कि सांसे भी प्रदान करते हैं। हमारी सुख सुविधाओं का अधिकतर सामान वृक्षों की लकड़ी से ही बनता है। धरती को बंजर होने से बचाने तथा उसी उपजाउ शक्ति को बढ़ाने में भी वृक्ष अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए हमें अपने बड़ों का तथा पर्यावरण का सम्मान करना चाहिए। इस दौरान विद्यार्थियों ने खुले पर्यावरण में विभिन्न प्रकार के खेल भी खेले।