You are currently viewing 9 नवंबर को खुलेगा करतारपुर कॉरिडोर, रोज दस हजार तीर्थयात्री कर सकेंगे दर्शन

9 नवंबर को खुलेगा करतारपुर कॉरिडोर, रोज दस हजार तीर्थयात्री कर सकेंगे दर्शन

नई दिल्लीः भारतीय सिखों के लिए करतारपुर कॉरिडोर 9 नवंबर से खुल जाएगा। पाकिस्तान के परियोजना निदेशक आतिफ मजीद ने कहा कि पाकिस्तान नौ नवंबर को गलियारे का उद्घाटन करेगा, जबकि 11 नवंबर को गुरु नानक देव की जयंती मनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि शुरुआत में 5000 श्रद्धालु भारत से आएंगे और बाद में हम प्रतिदिन 10,000 श्रद्धालुओं को अनुमति देंगे।

यह कॉरिडोर पाक के करतारपुर स्थित दरबार साहिब को गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ेगा। 1947 के बाद से यह पहला मौका होगा, जब भारतीय श्रद्धालु बगैर वीजा के दरबार साहिब जा सकेंगे। पाक भारतीय श्रद्धालुओं को वीजा की जगह परमिट जारी करेगा।

कॉरिडोर पूरे साल सप्ताह के सातों दिन खुला रहेगा। तीर्थयात्री समूह या अकेले पैदल यहां पहुंच सकते हैं। किसी भी धर्म को मानने वाले भारतीय तीर्थयात्री करतारपुर साहिब जा सकेंगे। ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया यानी OCI कार्ड होल्डर भारतीय मूल के लोग भी इस कॉरिडोर से करतारपुर जा सकेंगे। बता दें, दोनों देश तीर्थयात्रियों की सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने पर तैयार हैं। पाकिस्तान से अनुरोध किया गया है कि तीर्थयात्रियों के साथ भारत से प्रोटोकोल अधिकारियों को जाने की अनुमति दी जाए।