You are currently viewing OMG: मरीज की आंत से निकाला गया 6.3 फुट लंबा जिंदा कीड़ा, जानियें क्या खाने से बनता है ये कीड़ा, वीडियो देखें

OMG: मरीज की आंत से निकाला गया 6.3 फुट लंबा जिंदा कीड़ा, जानियें क्या खाने से बनता है ये कीड़ा, वीडियो देखें

कैथल (PLN)कैथल शहर के जयपुर अस्पताल के सर्जन डॉक्‍टर देवेंद्र सिंह पंवार ने जींद निवासी एक मरीज के पेट का सफल ऑपरेशन करते हुए उसकी आंतों से एक 6 फुट 3 इंच का जिंदा कीड़ा निकाला है. इस कीड़े का वैज्ञानिक नाम टिनिया सोलियम है. चिकित्सक का दावा है कि उत्तर भारत में किसी मरीज के पेट से निकाले जाने वाला यह सबसे बड़ा कीड़ा है. इससे पहले इतना बड़ा किसी मरीज के पेट में होने बारे उसने न तो सुना और न ही देखा है.

एक रिपोर्ट अनुसार विश्व के मेडिकल इतिहास में एक मरीज के पेट से 82 फुट तक लंबा कीड़ा निकाला हुआ है. डॉ पंवार ने बताया कि मरीज को पिछले 15 दिनों से बुखार और पेट दर्द था और उसने जींद में चिकित्सकों को भी अल्ट्रासाउंट रिपोर्ट एवं एक्सरे दिखाए. वहां चिकित्सकों ने इलाज करने के बाद उसे पीजीआई रोहतक रेफर कर दिया, जिसके बाद मरीज बहुत पेट दर्द होने के चलते जयपुर अस्पताल में रात्रि 9.30 बजे दाखिल किया गया.

मरीज की आंते फट गई थीं. इसके बाद रात्रि 11.30 बजे ऑपरेशन किया गया. ऑपरेशन के दौरान पाया कि मरीज की छोटी आंत फटी हुई थी और उससे 6 फुट 3 इंच का कीड़ा निकाला गया.

Video देखें

 

 

 

ये खाने से शरीर में बनता है ये कीड़ा

सर्जन डॉ. डीएस पंवार ने बताया कि यह कीड़ा अधपके सुअर का मांस खाने एवं बिना धोये सब्जियां खाने से बनता है और यह कीड़ा 25 साल तक व्यक्ति के पेट में रहता है. इसके बाद व्यक्ति को परेशानी आनी शुरू हो जाती है. इसके बाद यह कीड़ा दिमाग में मिर्गी के दौरे भी कर सकता है. डा. पंवार ने बताया कि यह बहुत ही दुर्लभ केस था.