You are currently viewing मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए ईडी ने दायर किया हलफनामा, एयर एंबुलेंस से वापस लाने की पेशकश की

मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए ईडी ने दायर किया हलफनामा, एयर एंबुलेंस से वापस लाने की पेशकश की

नई दिल्लीः नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में आरोपी भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की देश वापसी के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुंबई की एक अदालत में एक जवाबी हलफनामा दायर किया है। इस हलफनामे में ईडी ने एयर एंबुलेंस की व्यवस्था करने की पेशकश की है। ईडी ने चोकसी से स्वास्थ्य कारणों से एंटीगुआ में पूछताछ करने की याचिका शनिवार को खारिज कर दी और कहा कि एजेंसी उसकी भारत वापसी के लिए एयर एंबुलेंस की व्यवस्था कर सकती है।

Image result for mehul choksi

चोकसी ने बंबई उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर कहा कि उसके स्वास्थ्य कारणों को देखते हुए अगर वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए उससे एंटीगुआ से ही पूछताछ की जाए तो वह उसमें शामिल होना चाहता है। लेकिन ईडी ने उसकी याचिका खारिज करते हुए कहा कि उसे जवाब देने के लिए वापस भारत आना होगा। ईडी ने बंबई उच्च न्यायालय में उसकी याचिका के जवाब में दाखिल हलफनामे में कहा, मानवता का दृष्टिकोण अपनाते हुए ईडी याचिकाकर्ता (चोकसी) को उचित चिकित्सा देखभाल के तहत एंटीगुआ से भारत लाने के लिए एयर एंबुलेंस के साथ चिकित्सा विशेषज्ञ की एक टीम प्रदान करने को तैयार है। चोकसी ने कहा कि उसने विदेश में इलाज करवाने के मकसद से भारत छोड़ा है न कि मामले में अभियोग से बचने के लिए।

Image result for mehul choksi

इसका जवाब देते हुए ईडी ने कहा कि भारत में बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं, अगर चोकसी वापस भारत आएगा तो उनको ये सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। ईडी ने कहा कि चाहे कोई आरोपी ही क्यों न हो, एजेंसी की मंशा कभी किसी व्यक्ति की सेहत के साथ खिलवाड़ करना नहीं रही है।