You are currently viewing रेल मंत्री के निर्देश पर नई मुहिम शुरू, रेलवे स्टेशन पर दुकानदार ने बिल न दिया तो खाने के नहीं चुकाने पड़ेंगे पैसे, शिकायत नंबर भी जारी

रेल मंत्री के निर्देश पर नई मुहिम शुरू, रेलवे स्टेशन पर दुकानदार ने बिल न दिया तो खाने के नहीं चुकाने पड़ेंगे पैसे, शिकायत नंबर भी जारी

चंडीगढ़ः रेलवे स्टेशनों पर अब अगर दुकानदार आपको बिना बिल के खाना देंगे तो उसके लिए आपको कोई कीमत नहीं चुकानी पड़ेगी। आपने बिल्कुल सही पढ़ा अब दुकानदार आपसे ज्यादा पैसे नहीं वसूल कर पाएंगे। उन्हें न केवल तय रेट पर यात्रियों को खाद्य वस्तुएं बेचनी होंगी, बल्कि हर हाल में बिल भी देना होगा। अगर बिल नहीं दिया तो खाना या अन्य खाद्य पदार्थ फ्री मिलेंगे। पंजाब-हरियाणा में इसकी शुरूआत हो चुकी है।

Image result for food at railway station

रेल मंत्री पीयूष गोयल के निर्देशों के बाद यह मुहिम अंबाला रेल मंडल ने शरू की है। इसे नो बिल-फ्री फूड यानि बिल नहीं-खाद्य सामग्री मुफ्त का नाम दिया गया है। दुकानदारों और कैटरिंग वेंडर्स को बिल नहीं-खाद्य सामग्री मुफ्त लिखी टीशर्ट दी गई हैं। इन पर खानपान शिकायत संपर्क नंबर 9729539980 भी लिखा हुआ है। दुकानदार के बिल न देने और ज्यादा राशि वसूलने पर यात्री इस नंबर पर फोन कर शिकायत कर सकते हैं। कार्रवाई तत्काल होगी।

Image result for food at railway station

जानकारी देते हुए अंबाला डिवीजन के सीनियर डीसीएम हरिमोहन ने बताया कि रेलवे में पारदर्शिता बढ़ाने, यात्रियों में जागरूकता लाने और उन्हें असुविधा से बचाने के लिए यह मुहिम शुरू की गई है। मंडल रेल प्रबंधक दिनेश चंद्र शर्मा की देखरेख में इसे चलाया जा रहा है। कैटरिंग वेंडर्स व यूनिट को विशेष टीशर्ट दी हैं। जिन पर शिकायत नंबर भी उपलब्ध है। इससे यात्री ठगी से बचेंगे। उनसे ज्यादा राशि दुकानदार नहीं वसूल पाएंगे। इससे डिजीटल इंडिया स्वच्छ भारत अभियान को भी बढ़ावा मिलेगा।