You are currently viewing सांसद संतोख चौधरी ने विधायक बेरी के हल्के में बनने जा रहा शहर का स्मार्ट पार्क का किया शिलान्यास, सूर्या एंकलेव और जीजीएस एवेन्यू के लोग मिलकर बना रहे शहर का पहला स्मार्ट पार्क, श्री गुरु नानक देव जी की 550 वीं वर्षगांठ को समर्पित प्रोजेक्ट, जानियें ये है पार्क की ख़ासियतें

सांसद संतोख चौधरी ने विधायक बेरी के हल्के में बनने जा रहा शहर का स्मार्ट पार्क का किया शिलान्यास, सूर्या एंकलेव और जीजीएस एवेन्यू के लोग मिलकर बना रहे शहर का पहला स्मार्ट पार्क, श्री गुरु नानक देव जी की 550 वीं वर्षगांठ को समर्पित प्रोजेक्ट, जानियें ये है पार्क की ख़ासियतें

सूर्य एंकलेव वेलफेयर सोसायटी शहर का पहला करीब साढ़े तीन एकड़ का स्मार्ट पार्क कालोनी की ग्रीन बेल्ट में बनाने जा रही है जो कि श्री गुरु नानक देव जी के 550 वें प्रकाश पर्व समारोहों को समर्पित है। खास बात ये है कि इस पार्क में 550 ही बड़े पेड़ लगाए जाएंगे, जिसकी प्रेरणा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के हरियावल प्रोजेक्ट से ली गई है। इसके तहत सभी गांव में 550 पेड़ों वाली नानक बगीचियां बनाई जा रही हैं। श्री गुरु नानक देव जी ने पवन को गुरु, पानी को पिता व धरती को मां का दर्जा देकर वातावरण सरंक्षण का संस्कार मानवता को दिया था। रविवार को सांसद संतोख चौधरी ने पार्क प्रोजेक्ट का शिलान्यास रखा है और उनके साथ विधायक राजिंदर बेरी, मेयर जगदीश राज राजा भी शामिल हुए। जालंधर इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन दलजीत सिंह आहलूवालिया ने फोन पर सोसायटी के प्रेसिडेंट ओम दत्त शर्मा को सूचना दी थी कि वह लोकलबाडीज मंत्री ब्रहम मोहिंदरा से मिलने के संबंध में समारोह में नहीं पहुंच पाएंगे लेकिन उनका प्रोजेक्ट पूरा करने में पूरा सहयोग रहेगा।

इसे बनाने में जीजीएस एवेन्यू के रेजीडेंट्स का भी खास सहयोग रहेगा। ये पार्क सूर्य एंकलेव के गेट के बिलकुल साथ स्थित है। यहीं पर अक्षर धाम मंदिर भी 300  मीटर की दूरी पर स्थित है। नेशनल हाइवे से सटा होने के कारण जालंधर को अलग पहचान प्रदान करेगा, पार्क में जालंधर स्मार्ट सिटी का विशाल 20 मीटर ऊंचा लोगो भी लगाया जाएगा, जिसे दूसरे शहरों के गुजरने वाले लोग भी देख सकेंगे। 

रविवार को सूर्य एंकलेव पार्क के शिलान्यास समारोह में क्षेत्र के भारी बारिश के बावजूद 150 के करीब लोग पहुंचे थे। जो कि सूर्य एंकलेव व जीजीएस एवेन्यू के निवासी हैं। समारोह में 8 जनसंगठनों जीजीएस एवेन्यू वेलफेयर सोसायटी, श्री राम मंदिर प्रबंधक कमेटी, गुरुद्वारा गुरु गोबिंद प्रबंधक कमेटी, गुरु गोबिंद सिंह एवेन्यू वेलफेयर सोसायटी, मां भारती सेवा संघ, रोज पार्क सूर्य एंकलेव रेजीडेंट्स सोेसायटी, मां चिंतपूर्णी नौजवान सभा और सूर्या एंकलेव रेजीडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (20 मरला ब्लाक) के प्रतिनिधि शामिल हुए। प्रोजेक्ट का सपना लेेने वाली सूर्य एंकलेव वेलफेयर सोसायटी के प्रधान ओम दत्त शर्मा ने कहा कि पार्क बनाने के लिए मुख्य आर्थिक सहयोग जनता से ही आएगा। सिटी के वातावरण के सरंक्षण के लिए पेड़ पौधे बहुत जरूरी हैं। सोसायटी के प्रवक्ता राजीव धमीजा ने कहा कि ये पार्क नेशनल हाइवे और इंडियन आयल डिपो से पौदा होते पाल्यूशन को सूर्य एंकलेव व बाकी कालोनियों में प्रवेश करने से दिवार बनकर रोकेगा। इलाके के ग्रीन एंबेस्डर रौशन लाल शर्मा ने कहा कि हमने उन पेड़-पौधों की लिस्ट बनाई है, जिनका जिक्र आयुर्वेद में है। ये पार्क आने वाली पीढ़ी की तंदरुस्ती के लिए मील का पत्थर साबित होगा। समारोह में कार्यकारी प्रेसिडेंट सतीष सोनी नें क़हा कि यह पार्क छोटे बच्चों के खूबसूरत डिजाइन हुआ है, सूर्या एंक्लेव वेलफेर सोसाइटी से चेयरमैन कुलदीप सिंह भाटिया, प्रवीण सभ्रवाल, राजन महेंद्रू, प्रो. प्रदीप भंडारी, धरमिंदर ढिल्लों, संतोष पांडे, अजय कालिया, हरजिंदर सेठी,विकास लखानी,रमेश वोहरा,जगदीश चंद्र के अलावा खास मेहमानों में कौंसलर शौली खन्ना के पति विवेक खन्ना, जीजीएस एवेन्यू वेलफेयर सोसायटी के प्रेसिडेंट एमएल ऐरी नें क़हा कि इस प्रॉजेक्ट के लिए हमारा पूरा सहयोग सूर्या एंक्लेव सोसाइटी सदस्यों को होगा। जीजीएस एवेन्यू से मनोज अग्रवाल, सुरिंदर सिंह पप्पा,सीएम चोपड़ा, ब्रिज मोहन शर्मा, जवाहर सिंह, संजीव भारद्वाज, राम मंदिर प्रबंधक कमेटी से प्रेसि़डेंट राहुल टंडन, पवन सेतिया,अशोक रहेला, ज्ञानेंद्र दत्ता, रोज पार्क सोसायटी से प्रधान गुरनाम सिंह और जगमोहन भंडारी, मां चिंतपुर्णी नौजवान सभा से अमित सहगल, सूर्य एंकलेव रेजीडेंटस वेलफेयर एसोसिएशन से पवन कुमार व साथी पहुंचे थे। 

 

पार्क की खासियतें 

1.10 फीट चौड़ा सैर करने के लिए रैंप। जिसे आसमां से देखा जाए तो ये तितली जैसी लगेगी।

2. पार्क में 550 बड़़े पेड़ और 2000 छोटे पौधे होंगे। पौधों में जड़ी बूटी शामिल होगी।

3. ओपन एयर थिएटर।

4. सोलर लाइट्स।

5.सीसीटीवी कैमरा।

6. फ्रूट हब।

7. वर्मी कंपोस्ट यूनिट।

8.वाटर प्रूफ म्यूजिक सिस्टम।

9. ओपन जिम।

10.वाहनों के लिए पार्किंग।

11. रंग बिरंगे फूलों से भरी एक किश्ती।

12. बच्चों के लिए अलग जोन, जबकि किशोरों के लिए स्केटिंग जोन होगा।

13.वाटर हारवेस्टिंग।