You are currently viewing पंजाब यूनिवर्सिटी में पढ़ चुके इस रिटायर्ड IAS के दिमाग ने बीजेपी का इस राज्य में कर डाला सूपड़ा साफ ,कांग्रेस को दिलाई बड़ी जीत

पंजाब यूनिवर्सिटी में पढ़ चुके इस रिटायर्ड IAS के दिमाग ने बीजेपी का इस राज्य में कर डाला सूपड़ा साफ ,कांग्रेस को दिलाई बड़ी जीत

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Election results 2018) में पिछले 15 वर्षों से सत्ता के लिए तरस रही कांग्रेस ने कमल के फूल को उखाड़ कर रख डाला ।

कुल 90 विधानसभा सीटों वाले छत्तीसगढ़ में बहुमत का आंकड़ा 46 सीटों का है. कांग्रेस ने 65 औऱ बीजेपी आठ पर सिमट गई।

इस बड़ी जीत से सब से बड़ी भूमिका अपनाने वाले छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के दलित चेहरे पीएल पुनिया राजनीति में आने से पहले तीन दशक से भी अधिक समय तक आईएएस की नौकरी कर चुके हैं.  पीएल पुनिया राहुल गांधी के भरोसे पर पूरी तरह खरे उतरे. छत्तीसगढ़ में संगठनात्मक स्तर पर जमीनी काम करते हुए हर जगह वह पार्टी के लिए संकटमोचक की भूमिका में नजर आए. चाहे पार्टी छोड़कर गए नेताओं को वापस लाना हो, या फिर पार्टी की नीतियों को जनता तक पहुंचाने के लिए खास एक्शन प्लान बनाना. हर जगह पीएल पुनिया ही नजर आए. कांग्रेस के स्थानीय नेता जीत में पीएल पुनिया की कामयाब रणनीतियों को प्रमुख वजह बता रहे हैं.

पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने संगठन में जान फूंकने के जिस मकसद से पीएल पुनिया को प्रभारी बनाकर भेजा था, वह सही साबित हुआ. एक-एक कर पार्टी छोड़ने वाले नेताओं से पीएल पुनिया ने बातचीत शुरू की और उन्हें मनाने में भी जुट गए. आखिरकार कई पुराने नेताओं की घरवापसी कराने में सफल रहे.

 

कौन हैं पीएल पुनिया
मूलतः हरियाणा के झज्जर के एक गांव के रहने वाले पीएल पुनिया यूपी काडर के1971 बैच के आईएएस रहे हैं. वर्ष 1971 से 2005 तक करीब 34 साल तक आईएएस रहे. जब मायावती यूपी की मुख्यमंत्री थीं तो पीएल पुनिया उनके भरोसेमंद अफसरों में शुमार थे. हालांकि रिटायरमेंट के बाद पीएल पुनिया कांग्रेस से जुड़े. वर्ष 2007 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बाराबंकी की फतेहपुर विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा था, मगर हाल मिली. फिर भी कांग्रेस ने दोबारा भरोसा जताते हुए उन्हें 2009 में बाराबंकी सीट से चुनाव मैदान में उतारा तो जीत मिली. वर्ष 2013-16 तक पीएल पुनिया एससी-एसटी आयोग के अध्यक्ष रहे. 2012 में आमिर खान के लोकप्रिय टीवी शॉ सत्यमेव जयते में भी पीएल पुनिया नजर आ चुके हैं. उस दौरान उन्हें शो में देश में दलित जातियों के उत्पीड़न के मुद्दे को उठाया था. 23 जनवरी 1945 को जन्मे हरियाणा के भरत सिंह और दखन देवी के घर जन्मे पीएल पुनिया ने पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ से एमए और लखनऊ विश्वविद्यालय से पीएचडी किए. यूपी में अलीगढ़ सहित कई जिलों के डीएम भी रहे. दिल्ली में मोती बाग इलाके में तो लखनऊ में गोमतीनगर में रहते हैं.